Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

SSC Special || SSC Previous years Gk PDF || भारतीय सामान्य ज्ञान

GK Capsule for ssc cgl, ssc cgl General Science Previous Years Questions in Hindi. GK Capsule PDF - भारतीय सामान्य ज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर। ssc previous Years जनरल नॉलेज प्रश्नोत्तर।

SSC Previous Years GK

नमस्कार दोस्तों। आज का हमारा पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि इस पोस्ट में हम लेकर आ गए है एक ऐसी pdf जिसमे से लगभग आधे प्रश्न चाहे कोई भी परीक्षा हो जरूर पूछे जाते है। इस पीडीएफ में उन सभी प्रश्नो को शामिल किया गया है जो कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित करवाए गए पिछले सालों के प्रश्नोत्तर है। दोस्तों बता दे कि ssc की भर्ती साल में हर बार आती है और उसमे भी cgl, Chsl , mts , GD इत्यादि। और इन लगभग महीना भर ६०-७० पाली में चलता है। दोस्तों आप भी अनुमान लगाइये की यदि प्रत्येक शिफ्ट में नए प्रश्न होंगे तो एसएससी को एक साल में लगभग २५०००-३०००० प्रश्नों को बनाना होगा जो की एसएससी के लिए ही नहीं बल्कि किसी भी संस्था के लिए मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। तो दोस्तों निश्चिंत रहिये की लगभग ७०-७५% प्रश्न रेपीटेड जरूर होंगे। ऐसी के सन्दर्भ में हम आज लेके आये है एसएससी के पिछले सालो ( विशेषकर २०१७ ) के प्रश्नोत्तर। इन प्रश्नो को याद कर लिया तो आप एसएससी ही नहीं किसी भी एग्जाम में जीके के पोरशन में पीछे नहीं रहोगे।

इस PDF के लिए निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
Click Below↴↴↴↴



तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने एसएससी सामान्य ज्ञान के उन सभी प्रश्नोत्तर को शेयर किये है जो एसएससी ही नहीं बल्कि इंडिया लेवल के किसी भी एग्जाम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होंगे। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के सन्दर्भ में आप सभी पाठको का कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताना। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि किसी जरूरतमंद की सहायता हो सके। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad